आधार कार्ड क्या है ? आधार कार्ड कैसे बनवाये ?

Aadhaar Card भारतीय सरकार द्वारा दिया गया एक ऐसा पहचान पत्र है । जिसमे 12 अंको का विशेष नंबर दिया जाता है । जिसमे आप से जुडी हुई अधिकांश बाते एक ही कार्ड के जरीये जिसमे आपका नाम, पता, उम्र, जन्म दिनांक बैंक की जानकारी कोड Pan Number की जानकारी के साथ-साथ आपकी ऊगलियो के फिंगर प्रिंट आपकी फोटो और आखो की स्कैनिंग की जाती है । जिससे Aadhaar Card आप के लिए खास पहचान पत्र बन जाता है ।

Aadhaar Card का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ कर सकते है ?

आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंक में पासपोर्ट बनबाने में गैस कनेक्शन नया सिम कार्ड व वह हर जगह जहा आपको अपना पहचान पत्र देना होता है । वहाँ आधार कार्ड लगा सकते है ।
पहले आपको नाम और पते के लिए अलग-अलग पहचान पत्र देना होता था लेकिन आधार कार्ड के आने से यह एक ही कार्ड आपके सभी कार्यों में लगा सकते है ।

भारत का विशेष आईडी कार्ड आधार कार्ड !

यह भारत का विशेष आई डी कार्ड है । जिसमें सरकार द्वारा आपका नाम सर्च करते ही आपके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सकेगी, साथ ही कोई और आपका जाली आधार कार्ड नहीं बनवा सकता, क्योकि आधार कार्ड पर आपकी आँखों की स्कैनिंग और उंगलियों की निशानी होती है और साथ ही आपको एक खास नंबर दिया जाता है । जो किसी और के पास नहीं होता ।

आधार कार्ड का पंजीकरण कैसे करवाये ?

आधार कार्ड का पंजीकरण करवाना बिलकुल निःशुल्क है और यह केवल एक बार की जाने वाली प्रक्रिया है ।
आप भारत में कहीं से भी इसके लिए आवेदन कर सकते है जरुरी नहीं की आप अपने गृह जनपद से ही आवधन करे एक बार कार्ड मिल जाने के बाद आप दोवारा आवेदन नहीं कर सकते ।
क्योकि यह एक व्यक्ति को एक ही बार यह कार्ड जारी किया जा सकता है ।
आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके पास मान्यता प्राप्त एड्रस प्रूफ ले कर नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र पर जाना होगा ।

आधार कार्ड बनबाने की लिए कौन से कागज होने चाहियें ?

आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र और एड्रस प्रूफ पते की जरुरत होगी ।
एड्रस प्रूफ के लिए आप पानी, बिजली, टेलीफ़ोन, बैंक पासबुक इत्यादी की फोटो कॉपी लगा सकते है ।
यदि आपके पास इनमे से कोई भी कागज नहीं है तो आप सांसद, विधायक, ग्राम प्रधान या किसी मान्य अधिकारी द्वारा सत्यापित अपने पता का प्रमाण पत्र जमा कर सकते है ।

आधार कार्ड बनवाने के लिए हमें कहा जाना होगा ?

आधार पंजीकरण केंद्र पर जाये और अपने फॉर्म को भरे, उसके बाद वहाँ आपकी फोटो खीची जाएगी और आखों की स्कैनिंग उगलियों के निशान लिए जायेगे उसके बाद आपको आधार पंजीकरण केंद्र आपको एक स्लिप देगा, वह आपको अपने पास सुरक्षित रखनी होगी जब तक आपको अपना आधार कार्ड मिल नहीं जाता
अपना मोबाइल नंबर पंजीकरण करते समय देना न भूले-
आधार कार्ड पाने के लिए 60 से 90 दिन का इंतज़ार करे-

आधार कार्ड क्या है ? आधार कार्ड कैसे बनवाये ? विडियो देखे ।

आधार सर्वे:-

आपकी दी गई सूचनाओ के आधार पर आपका वेरिफिकेशन किया जायेगा यदि आपका आवेदन सफल होता है तो आपको मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त होगा जो इस बारे में आपको जानकारी देगा । उसके बाद आपको आपका आधार कार्ड आपके पते पर भेज दिया जायेगा ।

This post was last modified on July 16, 2018 2:35 pm

Manjeet Singh: Hello Visiter, Agar Aapka koi bhi sabaal hai to aap Apna Sabaal Jabab Forum me Puch sakte hai agar hamse kisi baare mi discuss karna chahte hai tu Aap hame Email Ya Whatsapp kar sakte hai.

View Comments (3)

  • wow sir आपने बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है मुझे इससे बहुत कुछ सिख्नो को मिला है एक बार में मेरी website देख कर बताये की कैसी है https://www.meout.in/

Related Post