Website के लिए एक DataBases कैसे बनाये

दोस्तों डेटाबेस हमारी वेबसाइट का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमारी वेबसाइट पर की गई गतिविधियों (Activity) का एक डाटा तैयार करता है जैसे Username, email, Password, etc. और साथ साथ यह भी जानकारी रखता है की कौन से Plugins, Themes, Image का प्रयोग हम अपनी वेबसाइट पर कर रहे है और हमने कौन कौन सी settings अपनी वेबसाइट पर की है यह सब हमारे डेटाबेस में Save हो जाता है अगर हम अपनी वेबसाइट का Database मिटा दे तो अब तक जो भी हमने वेबसाइट पर किया वह सब हमारी वेबसाइट भूल जाएगी ।

Database kab banana chahiye

जब हम अपनी नई वेबसाइट बनाते है तो हमें अपनी वेबसाइट का डेटाबेस बनाना पड़ता है, हालाँकि कुछ जगह हमें अपना डेटाबेस नहीं बनाना पड़ता जैसे जब हम अपने Cpanel में quickinstall या softaculous App Instaler की मदद से जब अपनी साईट बनाते है तो ये softwere automaticly ही डेटाबेस तैयार कर देते है और हम कुछ ही मिनट में अपनी website run कर पाते है ।

Self Hosted Website ke liye ek Database Banaye

Step 1:अपनी खुद की एक self Hosted Website बनाने के लिए सबसे पहले आप को अपने cpanel में जाकर अपनी Website के लिए एक Database बनाना होगा।
जब आप अपने cpanel में सफलता पूर्वक लॉग इन कर लेगे तो उसमे आप थोडा नीचे बढ़ेगे तो नीचे चित्र जैसे DATABASES नाम की Categori दिखाई देगी इसमे आपको MySQL® Databases पर क्लिक करना है ।
अब अगले पेज पर आप New database में अपने Database को कोई भी नाम दे सकते है नाम डालने के बाद आपको Create Database पर क्लिक करना होगा ।
अब आपकी Site के लिए Database बनकर तैयार है लेकिन अभी आपका काम पूरा नहीं हुआ क्योकि अभी आपको एक User Database बनाने की जरुरत है ।

User database kaise banaye

Step 2:User Database बनाने के लिए आपको आपको उसी पेज पर जाना होगा जहाँ अभी अपने डेटाबेस बनाया था आप simple Go Back पर क्लिक कर वापस जा सकते है पेज पर जाने के बाद आपको उस पेज को थोडा सा नीचे बढ़ाना है आपको नीचे चित्र जैसा पेज देखने को मिल जायेगा ।1. Username: यहाँ पर आपको अपना Username बनाना पड़ेगा आप username में कोई भी नाम डाल सकते है हम आपको सुझाव देगे की आप वही नाम डाले जो आपने step 1 में न्यू डेटाबेस में डाला था ।
2. Password: यहाँ पर User Database के लिए एक पासवर्ड डाले उसके बाद नीचे Password (Again में दोवारा से वही पासवर्ड डाले, और Create User पर क्लिक करे।
अब आपका यूजर डाटाबेस बनकर तैयार है अब आपको Database और user Database का Cannect करना होगा।
चलिए अब हम जान लेते है की Database और user Database को Cannect या जोड़ते कैसे है।

Database Aur User Database ka Cannect karna

दोनों डाटाबेस को कनेक्ट करने के लिए हम उसी पेज पर वापस जायेगे जहा पर हमने अभी अभी न्यू डेटाबेस या यूजर डेटाबेस को बनाया था उसके बाद हम थोडा सा पेज को और नीचे बढ़ायेगे तो वहाँ हमें नीचे चित्र जैसा पेज देखने को मिलेगा।हमने जो User Database बनाया था वो सेलेक्ट कर new Database को सेलेक्ट करे उसके बाद Add पर क्लिक करे। अब अगले पेज पर ऊपर चित्र अनुसार All PRIVILEGES पर क्लिक कर सभी आप्शन को टिक कर दे उसके बाद आपको Make Changes पर क्लिक करे अब आपका नया डेटाबेस पूरी तरह से बनकर तैयार है।

Note:- हमने स्टैप 1 और 2 में आपको जो प्रोसेस बताई उसमे बनाये गए New और user Database और password की जानकारी Notepad में या कही पर लिख ले इसकी ज़रूरत अगले स्टैप में आपको पड़ेगी।

Next Process ki jaankari Agle Post me

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताये अगर आपको इस पोस्ट को पढकर थोड़ी से भी हेल्प मिली हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और अगर आपको कोई भी समस्या हो रही है तो कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे।

ये भी पढ़े-

बिना किसी जानकारी के सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस साईट कैसे बनाये
वेबसाइट को गूगल में जोड़ कर साईट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये
अपनी वर्डप्रेस साईट पर फ्री में HTTPS Securty कैसे लगाये-

This post was last modified on July 10, 2021 1:52 pm

Manjeet Singh: Hello Visiter, Agar Aapka koi bhi sabaal hai to aap Apna Sabaal Jabab Forum me Puch sakte hai agar hamse kisi baare mi discuss karna chahte hai tu Aap hame Email Ya Whatsapp kar sakte hai.

View Comments (4)

Related Post